Catégories
Actualités Sports

क्या हैं विश्व कप 2019 की बातें?

आज का विषय विश्व कप 2019 की बातें जो हैं ख़ास। 30 मई 2019 को विश्व कप का 12 वा संस्करण शुरू हुआ था जिसमें 10 टीमों ने भाग लिया। उस टूर्नामेंट की मेजबानी इंग्लैंड ने की थी। यह टूर्नामेंट रोबिन तकनीक से हुआ जिसके अनुसार सभी टीमों को आपस में एक दूसरे के साथ मैच खेलने थे। जानकारी दे दें कि यह टूर्नामेंट 30 मई 2019 से शुरू हुआ था और 14 जुलाई 2019 को इसका फाइनल मैच खेला गया। 2011 विश्व कप को इंग्लैंड ने जीता था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुए फाइनल मुकाबले में सुपर ओवर भी डाला गया था।

क्रिकेट विश्व कप 2019 की बातें:

प्रारूप और भाग लेने वाली टीमें

विश्व कप 2019 की बातें बताने चलें तो सबसे पहले आता है प्रारूप और टीमें। 2019 क्रिकेट विश्व कप में 10 टीमों ने भाग लिया था जिसकी मेजबानी इंग्लैंड और वेल्स ने आयोजित की थी। बता दें कि सभी टीमों में 15-15 खिलाड़ी थे। उस टूर्नामेंट में भाग लेने वाली 10 टीमें थी-

  1. भारत
  2. ऑस्ट्रेलिया
  3. इंग्लैंड
  4. न्यूजीलैंड
  5. पाकिस्तान
  6. श्रीलंका
  7. दक्षिण अफ्रीका
  8. बांग्लादेश
  9. वेस्टइंडीज
  10. अफगानिस्तान

ये भी पढ़ें: क्या है 10 खास बातें विश्वनाथन आनंद के बारे में?

टीमें जो आगे नहीं बढ़ीं

विश्व कप 2019 की बातें 6 टीमों के शुरुआती दौर में बाहर होने की भी याद दिलाती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उस टूर्नामेंट में प्रत्येक टीम को एक दूसरे के साथ मुकाबला करना था। लेकिन पाकिस्तान, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान की टीमें अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी जिसके कारण वह आगे सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी।

पाकिस्तान- पाकिस्तान ने 9 मैच खेले थे जिसमें उसने 5 मैच जीते थे और 3 मैच हारे थे एवं एक मैच रद्द हो गया था। पाकिस्तान को 11 अंक मिले थे।

श्रीलंका- श्रीलंका की टीम ने 9 मैच खेले थे जिसमें उसने 3 मैचों पर जीत हासिल की थी और 4 मैच हारे थे। लंका के 2 मैच रद्द हो गए थे और उसके अंक 8 रहे थे।

दक्षिण अफ्रीका- दक्षिण अफ्रीका ने 9 मैचों में से 3 मैचों पर जीत हासिल की थी और 5 मैच हारे थे तथा एक मैच रद्द हो गया था। दक्षिण अफ्रीका के अंक 7 थे।

बांग्लादेश- बांग्लादेश की टीम ने 9 मैचों में से तीन मैच जीते और 5 मैच हारे इसके अलावा एक मैच रद्द हो गया था। बांग्लादेश के कुल अंक 7 थे।

वेस्टइंडीज- वेस्टइंडीज की टीम ने 9 मैचों में से केवल 2 मैच ही जीत सकी और 6 मैच हार गई थी इसके अलावा एक मैच रद्द हो गया। वेस्टइंडीज के अंक 5 थे।

अफगानिस्तान- अफगानिस्तान की टीम ने 9 मैचों में से किसी एक भी मैच पर जीत हासिल नहीं की थी वह सभी मैच हार गई थी।

सेमीफाइनल में पहुंचने वाली शीर्ष 4 टीमें

विश्व कप 2019 की बातें 4 टीमों के सेमीफाइनल खेलने को भी संजोती हैं। 2019 विश्व कप टूर्नामेंट में जो टीमें सेमीफाइनल में पहुंची थी उनके नाम है- भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड। सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड के साथ हुआ था और ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला इंग्लैंड के साथ।

भारत वर्सेस न्यूजीलैंड सेमीफाइनल
भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया विश्व कप का सेमीफाइनल का मुकाबला 9-10 जुलाई 2019 को खेला गया था। इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की थी। उस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को 18 रनों से हरा दिया था। भारतीय खेल प्रेमियों के दिल टूटने की दास्ताँ भी बयान करती हैं विश्व कप 2019 की बातें।

ऑस्ट्रेलिया वर्सेस इंग्लैंड सेमीफाइनल
11 जुलाई 2019 को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के मध्य 2019 विश्व कप का सेमी फाइनल मुकाबला खेला गया। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की जिसमें इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर मैच जीत लिया था। ऑस्ट्रेलिया के खेल प्रेमियों के दिल टूटने की दास्ताँ भी बयान करती हैं विश्व कप 2019 की बातें।

ये भी पढ़ें: भारतीय क्रिकेट से जुड़े कुछ ऐसे क्षण कौन से हैं जिन्हें आप नहीं भूल सकते?

2019 विश्व कप फाइनल मैच

विश्व कप 2019 की बातें फ़ाइनल मुक़ाबले के बिना अधूरी हैं। 14 जुलाई 2019 को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच 2019 विश्व कप का फाइनल मैच खेला गया। उस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीता था और पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था। वह मैच काफी रोमांचक रहा था क्योंकि मैच टाई हो गया था उसके बाद सुपर ओवर खेला गया और वह भी टाई हो गया। उस मैच का परिणाम घोषित करने के लिए फिर दोनों टीमों की बाउंड्री की गिनती की गई।

इंग्लैंड ने उस मैच में 26 बाउंड्री लगाई थी तो न्यूजीलैंड ने उस मैच में 17 बाउंड्री लगाई थी। इंग्लैंड की 26 बाउंड्री थी जो सबसे ज्यादा थी जिसके कारण इंग्लैंड ने वह मुकाबला जीत लिया था और 2019 विश्व कप पर अपना कब्जा जमाया। नियमों के विचित्र होने की कहानी भी बताती हैं विश्व कप 2019 की बातें।

ये थीं विश्व कप 2019 की वो बातें जो हैं महत्वपूर्ण। कमेंट्स में लिखना ना भूलें कि आपको ये कंटेंट कैसा लगा।

Laisser un commentaire

Votre adresse de messagerie ne sera pas publiée. Les champs obligatoires sont indiqués avec *